मानसिक स्वास्थ्य

Living in isolation
बच्चौं की सहायता
बुजुर्गों की देखभाल

स्वच्छता

हाथ धोना: क्यों और कैसे
मास्क का उपयोग
बाहर जाना और वापस घर आना
Physical distance
क्या करें और क्या नहीं

घर-गृहस्थी

[cleaning surfaces]
घर पर खाना बनाना
बीमारों की देखभाल

आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यकर्ता

सामान पहुँचाना
दुकानदारी

स्वच्छता

हाथ धोना: क्यों और कैसे

हाथ कैसे साफ़ करें: पूरी जानकारी

खुशख़बरी यह है कि विषाणु (कोरोना वायरस) अन्य जीवित प्राणियों के बाहर अपनी संख्या नहीं बढ़ा सकते हैं। हमें बस इस बात का ध्यान रखना है कि जो विषाणु हमारे आस पास के वातावरण में मौजूद हैं, वे हमारे अंदर न आ पायें। कोरोना वायरस में एक बाहरी परत होती है जो साबुन के संपर्क में आने पर नष्ट हो जाती‌ है। इस कारण, हाथों को नियमित रूप‌ से साबुन से धोना, कोरोना वायरस से बचने का सबसे प्रभावपूर्ण तरीका है। अगर साबुन उपलब्ध न हो, तो कुछ अन्य तरीके भी हाथ साफ़ करने के लिए प्रयोग किये जा सकते हैं । अलग-अलग परिस्थितियों में अपने हाथों को कैसे साफ़ किया जाए, यहाँ इसके बारे में उपयोगी जानकारी दी गयी है।

हिन्दी

main page

मास्क का प्रयोग

मास्क: क्यों, कौन, कब

ज्यादातर लोगों के दिमाग पर और कई लोगों के चेहरे पर मुखौटे यानी मास्‍क होते हैं। लेकिन यहाँ हम अलग तरह के मास्‍क की बात कर रहे हैं। कोरोनावायरस से बचने के ल‍िए लोगों को कब और किस तरह के मास्‍क पहनने चाहिए, इस पर सरकार (और विश्व स्वास्थ्य संगठन) के दिशानिर्देश समय के साथ बदले हैं। अब इस बात के काफी प्रमाण हैं कि सभी लोगों के मास्‍क पहनने से बीमारी को फैलने से रोकने में मदद मिलती है। अगर आपको वायरस का संक्रमण है तो मास्क पहनना वायरस को फैलने से रोकता है, और यह आपको दूसरों से बीमारी लगने का खतरा भी कम कर देता है। अब बाहर जाने पर मास्क पहनना ज़रूरी कर दिया गया है। यहां मास्क के बारे में कुछ जानकारी दी गई है और बताया गया है कि वे कैसे कारगर हो सकते हैं।

[English]

Gloves: why, who, when

In general, hand hygiene is crucial. Gloves are not required if you make sure to wash your hands regularly and try not to touch your face until you have washed. Gloves mean little if you use them all the time and also touch surfaces that have viruses and your face. It is best to use gloves only in high risk settings in the healthcare environment.

[English]

main page

बाहर जाना और वापस घर आना

घर से बाहर निकलना और लौटना

कोविड-19  की वजह से लॉकडाउन के दौरान  हमें घर से बाहर न  निकलने के निर्देश हैं।  यह बहुत जरूरी है कि इस समय बाहरी दुनिया से शारीरिक संपर्क कम से कम रखा जाये. आप अपने घर में रहने वाले सदस्यों के अलावा बाकी लोगों से सीमित संपर्क रखकर इस वायरस को फैलने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी निजी साफ-सफाई पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। जब आप जरूरी चीजें, जैसे खाने के सामान और दवाएं, लेने के लिए बाहर जाते हैं तब आप बाहर के लोगों के सम्पर्क में आते हैं और एक जैसे वातावरण में साथ-साथ रहते हैं। इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको घर से बाहर जाने के पहले, घर लौटने के बाद और घर के बाहर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। यहाँ हम घर से बाहर निकलते समय बरतने वाली कुछ जरूरी सावधानियों के बारे में सुझाव दे रहे हैं।  

हिन्दी

main page

क्या करें और क्या नहीं

main page

घरों के बारे में

सतहें साफ़ करना

[How to clean surfaces around you]

[To control the spread of any disease, in addition to personal hygiene, you should pay special attention to environmental hygiene, and CoViD-19 is no exception. Coronaviruses can remain on different types of surfaces for different periods of time. It is important to be careful to decrease the spread of the infection through these surfaces. You may be wondering which surfaces should be cleaned, how frequently, and what cleaning and disinfecting agents can be used to destroy these viruses. Here are some guidelines. ]

[English]

main page

घर पर खाना बनाना

कोरोना के समय में रसोई

भोजन के बारे में सब कुछ

अच्छी खबर यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के खाद्य अधिकारियों ने कहा है कि अभी तक कोई सबूत नहीं है कि CoViD-19 खाद्य या खाद्य पैकेजिंग के माध्यम से फैलता है। फिर भी, आइए देखें कि हम अपने घरों में भोजन संभालते समय कैसे सुरक्षित रह सकते हैं। पहली बात यह है कि कोरोनो-वायरस लगभग 65 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जीवित नहीं रह सकता है, और इसलिए खाना पकाने से भोजन में किसी भी प्रकार का वायरस नष्ट हो जाता है। आपके खाने में वायरस हो तो भी आप  खाना खाने के माध्यम से CoViD-19 से संक्रमित नहीं हो सकते। कोरोना विषाणु फलों और सब्ज़ियों पर कितने समय के लिए रह सकता है, यह अभी हमें पता नहीं है। इसलिए कच्चे भोजन से बचना ही अच्छा है। वायरस का खतरा आपको किराने का सामान, खाना पकाने, या भोजन परोसते समय आपके हाथों में वायरस होने और आपके चेहरे को छूने से है। आइए अब हम इनमें से प्रत्येक चरण को देखें।

हिन्दी

main page

बीमारों की देखभाल करना

विद्या, एक देखभालकर्ता

विद्या, एक देखभालकर्ता

जब आपके घर में कोई अस्वस्थ हो तो उपाय और सावधानियां

अच्छी प्रातिरछा वाले  व्यक्ति आमतौर पर 3-5 दिनों में स्वंय बेहतर हो जाते हैं। इस बीच, लक्षणों के ना दिखने पर भी रोगी को 14 दिनों तक घर पर रहना चाहिए। इस अवधि के दौरान रोगी को देखभाल और समर्थन की आवश्यकता है ताकि  वायरस घर के भीतर या बाहर नहीं फैले।

हिन्दी

main page

आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यकर्ता

सामान पहुँचाना

वायरल दौर में खाने की डेलिवरी

डेलीवरी कैसे करें और कोरोनावायरस से सुरक्षित कैसे रहें

कोविड-19 से बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की अवधि के दौरान आवश्यक वस्तुओं का घर तक वितरण (डेलीवरी) महत्वपूर्ण है। अत: इन आवश्यक चीज़ों को पहुंचाने वाले लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए। आवश्यक वस्तुओं में किराने का सामान, गैस सिलेंडर, दूध के पैकेट, समाचार पत्र, तैयार भोजन, दवाइयाँ आदि शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी भी आवश्यक वस्तु का वितरण करते हैं, तो यह संभव है कि आप कई लोगों के संपर्क में आयें और ऐसी विभिन्न सतहों को छुएँ, जिन्हें कई लोग पहले छू चुके हैं। शायद आप बड़ी मात्रा में पैसे के लेन-देन में भी शामिल हों, जहाँ आपको अक्सर नोटों और सिक्कों को छूना पड़ता हो। ये भी संभव है कि आपको और आपके सहकर्मियों को काम करते समय एक दूसरे के निकट काम करना पड़ता हो और कभी-कभी डिलीवरी वाहन साझा करना पड़ता हो । कुछ सरल सावधानियों का पालन कर आप स्वयं, अपने परिवार और ग्राहकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचा सकते हैं। ऐसी ही कुछ सावधानियों का विवरण यहाँ दिया गया है। 

हिन्दी

main page

दुकानदारी

रघु की कोरोना-प्रूफ दूकान

दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए दुकानों को साफ़ रखना

COVID-19 के संक्रमण से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (बंध) के दौरान  आवश्यक सेवाओं की दुकानें जैसे कि किराने  और दवाइयों  की दुकानों को खुला रहने का निर्देश दिया गया है। चूंकि ये ऐसे स्थान भी हैं जहाँ बहुत से लोग आते हैं, वे रोग के प्रसार के लिए संभावित आकर्षण के केंद्र हैं। हालांकि आपको सतहों की सफाई और भौतिक दूरी बनाए रखने के लिए सामान्य निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है, एक दुकानदार के रूप में आपको कुछ विशिष्ट निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। ये उपाय पालन करके आप आम जनता को ज़रुरत की वस्तुएं प्रदान करना जारी रखते हुए भी अपने आपको, आपके सहकर्मियों और आपके परिवारों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

हिन्दी

main page

जीवविज्ञान के बारे में

वायरस कितने छोटे होते हैं ?

main page